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“स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है और मैं इसे लेकर रहूँगा।”

बाल गंगाधर तिलक

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“हमारा पहला और सबसे महत्वपूर्ण कर्तव्य है लोगों में उनके अधिकारों और जिम्मेदारियों का अहसास कराना।”

बिपिन चन्द्र पाल

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“स्वतंत्रता कोई उपहार नहीं, बल्कि अधिकार है जिसे हमें लड़कर प्राप्त करना होगा।”

लाला लाजपत राय

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“अगर देश को जगाना है, तो अंग्रेज़ों को डराना होगा।”

चापेकर बंधु

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“अगर देश के लिए जी नहीं सकते, तो कम से कम शान से मर तो सकते हैं।”

प्रफुल्ल चाकी

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“जो झुकता है, वह कभी लड़ नहीं सकता — और जो लड़ता है, वह कभी झुक नहीं सकता।”

विनायक दामोदर सावरकर

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“स्वतंत्रता ईश्वर का वरदान है, और राष्ट्र का धर्म है इसे प्राप्त करना।”

श्री अरबिंदो

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“क्रांति विचारों से जन्म लेती है, और विचार स्वतंत्रता की सबसे बड़ी शक्ति हैं।”

श्यामजी कृष्ण वर्मा

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“उठो, जागो और तब तक मत रुको जब तक लक्ष्य प्राप्त न हो जाए।”

स्वामी विवेकानंद

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“सत्य की जीत अवश्य होती है, चाहे राह कितनी भी कठिन हो।”

स्वामी श्रद्धानंद

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“भारत का गौरव उसकी संस्कृति और उसकी मातृभूमि में निहित है।”

बंकिम चन्द्र चटर्जी

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“सत्य और अहिंसा ही स्वतंत्रता की सबसे मजबूत नींव हैं।”

गोपाल कृष्ण गोखले

1884 से 1905: संगठित राष्ट्रवाद का उदय और वैचारिक क्रान्ति का विस्फोट

1884 से 1905 का काल भारत के स्वतंत्रता संग्राम का वह दौर था, जब गुप्त चेतना एक जनचेतना में परिवर्तित होने लगी और वैचारिक आंदोलनों से संगठित क्रान्ति की नींव पक्की होने लगी। 1885 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना हुई, यह कोई आकस्मिक घटना नहीं, बल्कि 1857 से जली क्रान्ति की ज्वाला और स्वामी दयानन्द जैसे राष्ट्रऋषियों द्वारा बोए गए बीजों का स्वाभाविक फल था। प्रारंभ में कांग्रेस एक संवाद मंच की तरह कार्य कर रही थी, परंतु बंकिमचंद्र चट्टोपाध्याय के “वन्दे मातरम्” गीत और आनंदमठ जैसे उपन्यासों ने जनमानस में राष्ट्रभक्ति की चेतना को गहराई से स्थापित किया।

इसी काल में स्वामी विवेकानन्द ने 1893 में शिकागो विश्व धर्म महासभा में भारत की आध्यात्मिक गरिमा का उद्घोष किया और युवा भारत को “उठो, जागो और लक्ष्य प्राप्ति तक रुको मत” जैसे संदेश दिए। उनका योगदान केवल आध्यात्मिक नहीं, बल्कि सांस्कृतिक और राष्ट्रचेतना को दिशा देने वाला था। दूसरी ओर बाल गंगाधर तिलक ने "स्वराज्य मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है" का उद्घोष करते हुए गणेशोत्सव और शिवाजी महोत्सव जैसे सांस्कृतिक आयोजनों को जन-जागरण के माध्यम में बदला।

दूसरी ओर स्वामी दयानन्द की आज्ञा से सपत्नीक लन्दन गए श्यामजी कृष्ण वर्मा निरंतर इंडिया हॉउस से क्रान्तिकारी गतिविधियों को बढ़ा रहे थे। वह न केवल लन्दन स्थित भारतीय छात्रों में देश की स्वतंत्रता के बीज बो रहे थे बल्कि विदेशी धरती से भारतीय क्रांतिकारियों का आर्थिक सहयोग और विचारों से निरंतर उत्साह बढ़ा रहे थे।

1897 में चापेकर बंधुओं द्वारा पुणे में प्लेग कमीशन के अत्याचारी अधिकारी कर्नल रैंड की हत्या क्रान्तिकारी आतंकवाद की शुरुआत मानी जाती है, जिसने नवयुवकों को प्रतिरोध की राह दिखाई। 1903 में सावरकर, 1904 में अभिनव भारत, और अन्य गुप्त संगठनों की स्थापना हुई, जो शस्त्र क्रान्ति के लिए युवाओं को प्रशिक्षण देने लगे। उधर, बंगाल में 1905 के बंग-भंग की प्रस्तावना ने एक भीषण राष्ट्रव्यापी विरोध को जन्म दिया, जिसने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम को वैचारिक से सीधे जनक्रांति के पथ पर ला खड़ा किया।

यह युग स्वामी दयानन्द की वैदिक मशाल, विवेकानन्द की आत्मिक प्रेरणा और तिलक - सावरकर जैसे नायकों की साहसिक उद्घोषणा का युग था- जिसमें भारत जाग रहा था, विचार गरज रहे थे, और स्वतन्त्रता अब केवल स्वप्न नहीं, लक्ष्य बन चुकी थी।